उत्तराखण्ड

पंचेश्वर क्षेत्र में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, सड़कें बहने से गहराया खाद्य संकट

खबर शेयर करें -

 



चंपावत जिले के लोहाघाट ब्लॉक के पंचेश्वर क्षेत्र में हाल ही में बादल फटने से आई भारी तबाही ने जनजीवन को प्रभावित किया है। सड़कें बहने के कारण क्षेत्र का संपर्क कट गया है, जिससे ग्रामीणों को खाद्य सामग्री और दवाइयां लाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।


दस दिन बीतने के बाद भी सड़कें सुचारू नहीं हो पाई हैं। अघोड़ा में पूरी सड़क बह चुकी है, और पीडब्ल्यूडी की मशीनें स्थिति को सुधारने में जुटी हैं। ग्रामीण जान जोखिम में डालकर लगभग पांच किलोमीटर पैदल चलकर आवश्यक वस्तुएं लाने को मजबूर हैं। सड़क बंद होने से पिथौरागढ़ का सेल सल्ला व नेपाल का क्षेत्र भी प्रभावित हो चुका है। इसके साथ ही पंचेश्वर में सीमा में तैनात एसएसबी की सप्लाई भी रुकी हुई है।

ग्रामीण कर रहे सड़क खुलने का इंतजार
ग्रामीणों ने बताया आपदा से क्षेत्र के खेत खलिहान, बाग बगीचे व रास्ते सब बह चुके हैं. मुख्यमंत्री के हवाई निरीक्षण के बाद ग्रामीणों में राहत की उम्मीद जगी है। ग्रामीणों ने सरकार से त्वरित सहायता की मांग की है। राहत सामग्री के साथ कई सामाजिक संगठन व व्यापारी क्षेत्र में सक्रिय हैं, जबकि प्रशासन स्थिति पर नजर बनाए हुए है। सड़क खुलने के बाद ही ग्रामीणों को बड़ी राहत मिलने की संभावना है।