उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में कब होगी मानसून की विदाई?, सामने आई तारीख

खबर शेयर करें -

 



उत्तराखंड में जल्द ही मानसून की रफ्तार थमने वाली है. प्रदेश के अधिकांश जिलों में आज मौसम शुष्क बना हुआ है. बता दें इस मानसून सीजन में पिछले साल के मुकाबले ज्यादा बारिश दर्ज की गई. जिससे पहाड़ी जिलों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में खूब नुकसान हुआ.


बता दें पिछले साल 2023 में 24 जून को उत्तराखंड में मानसून ने दस्तक दी थी. जबकि छह अक्टूबर को मानसून प्रदेश से विदा हो गया था. इस दौरान 1203.3 एमएम बारिश हुई, जो की सामान्य से 1162.7 से तीन फीसदी ज्यादा थी. वहीं इस साल की बात करें तो मानसून 27 जून को पहुंचा था. अभी तक प्रदेश में 1221.9 एमएम बारिश हो चुकी है, जो सामान्य बारिश 1118.4 एमएम से नौ फीसदी अधिक है.

उत्तराखंड में कब होगी मानसून की विदाई?
उत्तराखंड में बीते दो दिनों से मानसून की रफ्तार धीमी हो गई है. लेकिन अभी प्रदेश से मानसून ने विदाई नहीं ली है. ऐसे में सभी लोग जानना छह रहे है कि आखिर कब प्रदेश से मानसून विदाई लेगा. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो उत्तराखंड में मानसून सीजन 30 सितम्बर तक होता है. मानसून इस बार 25 सितम्बर के बाद विदा होने के आसार है. लेकिन इससे पहले पहाड़ी जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है.

आज ज्यादातर इलाकों में खिल रही चटख धूप
प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में आज चटख धूप खिल रही है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो उत्तराखंड में मानसून कमजोर पड़ रहा है. इसके साथ ही प्रदेश के मैदानी इलाकों में अगले दो दिनों तक मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. हालांकि पहाड़ी इलाकों में कुछ जगहों पर हल्की बूंदा-बांदी का दौर जारी है. प्रदेश में जहां दिन में तेज धूप के कारण गर्मी महसूस हो रही है तो वहीं रात को ओस के असर के कारण लोगों को ठंडक का अहसास होने लगा है. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो उत्तराखंड से जल्द ही मानसून विदाई लेगा