उत्तराखण्ड

केदारनाथ-यहां पांचवे दिन अब तक 133 यात्रियों का किया रेस्क्यू

खबर शेयर करें -

केदारघाटी में आपदा के पांच दिन बाद भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. रेस्क्यू के पांचवे दिन अब तक 133 यात्रियों का रेस्क्यू किया गया है. अभी तक लगभग नौ हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू किया गया है. सीएम पुष्कर सिंह धामी खुद रेस्क्यू ऑपरेशन की पल पल की जानकारी ले रहे हैं.


बुधवार को केदारनाथ में बादल फटने के बाद आई आपदा के बाद से अब तक केदारघाटी में हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं. केदारनाथ धाम और पैदल मार्ग व पड़ावों पर फंसे सभी तीर्थयात्रियों को अब तक रेस्क्यू नहीं किया जा सका है. मौसम खराब होने के कारण हेली से रेस्क्यू करने में परेशानी हो रही है. रेस्क्यू के लिए अब सेना भी मोर्चे पर उतर गई है.


सोमवार को केदार घाटी का मौसम साफ होने के साथ ही एमआई 17 और चिनूक से एयर लिफ्ट रेस्क्यू शुरू हो गया है. एमआई चारधाम हेलीपैड पर यात्रियों को उतार रहा है जबकि चिनूक गौचर हवाई पट्टी पर यात्रियों को उतरेगा. सुबह 9 बजे तक 133 लोगों को केदारनाथ से एमआई एव चिनूक एव छोटे हेलीकॉप्टर की मदद से सुरक्षित एयर लिफ्ट कर रेस्क्यू किए जा चुके. रविवार देर शाम तक स्निफर डॉग की मदद से सर्च अभियान जारी रहा.


वर्तमान में लिनचोली से रामबाड़ा क्षेत्र तक सर्च अभियान पूरा किया जा चुका है जिसमें अब तक किसी व्यक्ति के मिलने की पुष्टि नहीं हुई है. वहीं सोमवार सुबह 100 लोगों को सुरक्षा बलों की देखरेख में केदारनाथ धाम से लिनचोली हेलीपैड के लिए रवाना कर दिया गया है। इन यात्रियों को लिनचोली से एयर लिफ्ट कर शेरसी हैलीपैड पर उतारा जाएगा. इसके अलावा एनडीआरएफ की टीमें जंगल एव मंदाकिनी नदी के आसपास भी लगातार सर्च अभियान चला रहे हैं