उत्तराखण्ड नैनीताल

नैनीताल-यहाँ सुबह सुबह हुआ भूस्खलन,हो सकती है बड़ी खतरे की घंटी

खबर शेयर करें -

नैनीताल-यहाँ आज सुबह एक बार पुनः नैनीताल की प्रसिद्ध मॉल रोड पर भूस्खलन हो गया है। खास बात यह है कि यह भूस्खलन मॉल रोड पर पर्यटन कार्यालय के पास उस स्थान पर हुआ है जहां पूर्व में 18 व 25 अगस्त 2018 को लोवर मॉल रोड नैनी झील में समा गयी थी।


यह वह स्थान भी है जहां अक्सर सीवर लाइन उफनती रहती है और इस वर्ष मॉल रोड पर सीवर लाइन की मरम्मत के कार्य के बावजूद बरसात के मौसम में सीवर लाइन का उफनना नहीं रुका था। भूवैज्ञानिकों के अनुसार इस स्थान से नैनीताल फॉल्ट लाइन गुजरती है। इसलिये यहां लगातार जमीन मॉल रोड की ओर खिसकर रही है। इसकी पुष्टि यहां लगातार मॉल रोड व लोवर मॉल रोड पर दरारों के उभरने और स्ट्रीट लाइट के पुराने पोल के झुके होने से भी होती है।


इसके बावजूद सड़क की दरारों को कोलतार से भरकर छुपाया जाता है और पिछले करीब साढ़े पांच वर्ष बीत जाने के बावजूद न ही लोवर मॉल रोड के सुदृढ़ीकरण के कार्य हुये हैं, न ही भूवैज्ञानिकों की रिपोर्ट के अनुसार ऊपर की ओर से पानी के जमीन में जाने को रोकने के लिये कोई प्रबंध ही हुये हैं।


बहरहाल आज हुआ भूस्खलन अपर मॉल रोड की लोवर मॉल रोड से लगती दीवार पर हुआ है। दीवार का एक हिस्सा एक रेलिंग के साथ नीचे आ गया है। इससे प्रत्यक्ष तौर पर तो अधिक नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन यह यहां लगातार हो रही भूधंसाव की गतिविधि का प्रमाण और भविष्य में घट सकने वाली किसी बड़ी दुर्घटना की खतरे की घंटी अवश्य हो सकता है।