उत्तराखण्ड

भारतीय क्रिकेट स्टार शिखर धवन ने किया क्रिकेट से सन्यास का फैसला,जानिए धवन ने क्या कहा!

खबर शेयर करें -

भारतीय क्रिकेट स्टार शिखर धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. शिखर धवन ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया और कहा और अपने फैसले के बारे में बताया. शिखर धवन टीम में गब्बर नाम से मशहूर रहे. वह आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए दिखे थे, लेकिन इंजरी के कारण कई मैच नहीं खेल पाए. हालांकि शिखर आईपीएल 2025 में खेलते हुए नजर आ सकते हैं क्योंकि उन्होंने आईपीएल से संन्यास को लेकर अपने वीडियो में कोई बात नहीं कही ।।
शिखन ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा- मैं अपने क्रिकेट के सफर के इस अध्याय को समाप्त कर रहा हूँ, मैं अपने साथ अनगिनत यादें और कृतज्ञता लेकर जा रहा हूं. प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद! जय हिंद.
शिखर धवन ने इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है. उन्होंने इस बात की जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी. शनिवार 24 अगस्त की सुबह एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने संन्यास की घोषणा करते हुए सभी फैंस को शुक्रिया कहा. क्रिकेट को अलविदा कहते हुए उन्होंने खासतौर से अपने परिवार, बचपन के कोच, टीम इंडिया और बीसीसीआई को धन्यवाद कहा. धवन इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना आखिरी मुकाबला 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में खेला था. इस मुकाबले में वो महज 3 रन बना सके थे।
शिखर धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी शुरुआत 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच से की थी. विशाखापट्टनम में खेले डेब्यू मैच की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. वो बिना रन बनाए पारी की दूसरी गेंद पर ही आउट हो गए थे. इसके बाद 2011 में उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू किया. वहीं 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. अपने टेस्ट डेब्यू में धवन ने 187 रन की शानदार पारी खेली थी. हालांकि, 14 साल बाद अब उन्होंने क्रिकेट के सफर को विराम दे दिया है. धवन ने संन्यास लेते हुए कहा कि वो सुकून में हैं. रिटायरमेंट लेते हुए उन्हें किसी बात की दुख नहीं है, क्योंकि उन्होंने देश के लिए बहुत खेला है।
ऐसा रहा धवन का करियर
भारत के लिए खेलते हुए धवन का करियर बेहद शानदार रहा. उन्होंने टीम इंडिया के लिए एक से बढ़कर एक पारियां खेली. 2013 के चैंपियंस ट्रॉफी की जीत में उनका बेहद अहम योगदान था. वो प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए थे. धवन ने भारत के लिए कुल 269 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 10867 रन बनाए।
धवन ने टेस्ट में 34 मुकाबले खेल, जिसकी 58 पारियों में 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए. वहीं वनडे के 167 मुकाबलों में 44.11 की औसत से 6793 रन और टी20 के 68 मैचों में 1759 रन बनाए. धवन ने अपने इंटरनेशनल करियर में 24 शतक और 55 अर्धशतक जड़े हैं. वनडे में उनके नाम 17 सेंचुरी और 39 हाफ सेंचुरी है. वहीं टेस्ट में 7 शतक और 5 अर्धशतक बनाए हैं. धवन ने टी20 में भी 11 अर्धशतक बनाए हैं।