उत्तराखण्ड

जल्द बंद होंगे GPAY, Phonepe, Paytm के कई अकाउंट, जानें गाइडलाइन

खबर शेयर करें -

यदि आप भी यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो नए साल में आपको बड़ा झटका लगने वाला है। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने यूपीआई यूजर्स के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है। सरकार ने कुछ दिन पहले भी चेतावनी दी थी कि एक लापरवाही के कारण यूपीआई अकाउंट, यूपीआई आईडी बंद हो सकती है। इस फैसले से अमेजनपे, गूगलपे, फोनपे, पेटीएम, मोबिक्विक जैसे एप्स के यूजर्स प्रभावित होंगे।

एनपीसीआई की नई गाइडलाइन
एनपीसीआई ने अपनी नई गाइडलाइन में कहा है कि यदि कोई यूपीआई यूजर एक साल तक अपने यूपीआई अकाउंट से किसी भी तरह का कोई ट्रांजेक्शन नहीं करता है तो उसकी यूपीआई आईडी बंद कर दी जाएगी। यदि इस दौरान कोई यूजर बैलेंस भी चेक करता है तो उसकी आईडी बंद नहीं होगी। एनपीसीआई ने कहा, डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में ग्राहकों के लिए सुरक्षित लेनदेन अनुभव सुनिश्चित करने के लिए बैंकिंग प्रणाली के भीतर अपनी जानकारी की नियमित रुप से समीक्षा और सत्यापन करना जरुरी है। यूजर्स खाते से लिंक अपने मोबाइल नंबर को तो बदल सकते हैं लेकिन उस नंबर से जुड़े यूपीआई अकाउंट को बंद नहीं करते।

इस साल कई यूपीआई अकाउंट होंगे एनएक्टिव
इस गाइडलाइन का मकसद यूपीआई यूजर्स को एक सिक्योर एक्सपेरियंस देना है। इस साल भी कई यूपीआई अकाउंट एनएक्टिव होंगे। इसकी शुरुआत 31 दिसंबर 2023 से होगी। एनपीसीआई यूपीआई यूजर्स को इस संबंध में ई-मेल के जरिए अलर्ट भेजेगी।