उत्तराखण्ड

मेधावी छात्रों को पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए भेजा जाएगा ब्रिटेन, धामी सरकारी उठाएगी खर्च

खबर शेयर करें -

कैंप कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में सीएम धामी ने बुधवार को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में शोध और नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उच्च शिक्षा विभाग तथा चिवनिंग एवं इंफोसिस स्प्रिंगबोर्ड के बीच MoU हस्ताक्षर किए.


बता दें चिवनिंग उत्तराखण्ड स्कॉलरशिप के माध्यम से हर साल प्रदेश के पांच छात्रों को पोस्टग्रेजुएट लेवल पर अध्ययन के लिए ब्रिटेन के प्रतिष्ठित विवि में भेजा जाएगा. इसके साथ ही इंफोसिस स्प्रिंगबोर्ड के माध्यम से शिक्षकों और छात्रों को वर्चुअल माध्यम से निशुल्क प्रशिक्षण और कोर्स उपलब्ध कराया जाएगा.

सीएम धामी ने किया MoU साइन
सीएम ने कहा निश्चित रूप से इस MoU के बाद प्रदेश के छात्रों को शोध, नवाचार, छात्रवृत्ति, उद्यमिता विकास और इंटर्नशिप के नए अवसर प्रदान होंगे. जो छात्रों के उन्नयन में मील का पत्थर साबित होंगे. हमारी सरकार प्रदेश के युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है. इसके लिए प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों में कई तकनीक आधारित कोर्स की शुरुआत की गई है.

दूरस्थ क्षेत्र के गरीब मेधावी छात्रों को संवरेगा भविष्य
शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य का उच्च शिक्षा विभाग पिछले कुछ वर्षों से नए आयाम स्थापित कर रहा है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया गया है. चिवनिंग उत्तराखंड स्कॉलरशिप का उद्देश्य दूरस्थ क्षेत्र के गरीब मेधावी छात्रों को, विशेष रूप से छात्राओं को वैश्विक अवसर प्रदान करते हुए उनमें नेतृत्व क्षमता का विकास करना है.