उत्तराखण्ड

नहीं रहे कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह

खबर शेयर करें -

पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह का लंबी बीमारी के बाद शनिवार रात निधन हो गया. उन्होंने कहा कि उन्होंने दिल्ली के पास गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली, जहां वह पिछले कुछ हफ्तों से भर्ती थे. के नटवर सिंह का जन्म 1931 में राजस्थान के भरतपुर जिले में हुआ था.

कांग्रेस के पूर्व सांसद नटवर सिंह तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए-1 सरकार के दौरान 2004-05 में भारत के विदेश मंत्री थे. उन्होंने पाकिस्तान में भारत के राजदूत के रूप में भी काम किया. वे 1966 से 1971 तक प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यालय से जुड़े रहे थे.

PM मोदी ने एक्स पर लिखा, “नटवर सिंह जी के निधन से दुख हुआ. उन्होंने कूटनीति और विदेश नीति की दुनिया में समृद्ध योगदान दिया. वह अपनी बुद्धि के साथ-साथ विपुल लेखन के लिए भी जाने जाते थे. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं. ॐ शांति.”

पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह के निधन पर राजस्थान के CM भजनलाल शर्मा ने शोक जताया है. उन्होंने X पर लिखा, “भारत सरकार में पूर्व विदेश मंत्री, पद्म विभूषण से सम्मानित कु. नटवर सिंह जी के निधन का समाचार अत्यन्त दुःखद है. प्रभु श्रीराम जी से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिवार को इस दुख की घड़ी में संबल प्रदान करें.”

पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह के निधन पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लिखा, “प्रतिष्ठित राजनयिक और पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह के निधन से गहरा दुख हुआ. उनके कई योगदानों में जुलाई 2005 के भारत-अमेरिका परमाणु समझौते में महत्वपूर्ण भूमिका शामिल है. उनके लेखन, विशेषकर चीन पर, ने हमारी कूटनीति में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की. उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं. ॐ शांति