उत्तराखण्ड

हरिद्वार में कांवड़ मार्ग पर चार अलग-अलग जगह लगी आग, मौके पर पहुंचा दमकल विभाग

खबर शेयर करें -



कांवड़ यात्रा 2024 के दौरान हरिद्वार में कांवड़ मार्ग के दौरान चार अलग-अलग जगह से आगजनी की घटनाएं सामने आई है. सूचना पर घटनाओं को लेकर गंभीरता से लेते हुए हरिद्वार पुलिस और दमकल विभाग की अलग अलग टीम घटनास्थल पर पहुंची और आग पर काबू पाया.

हरिद्वार में कांवड़ मार्ग पर चार अलग-अलग जगह लगी आग
22 जुलाई से कांवड़ यात्रा का शुभारंभ हो गया है. इस बीच बीते दिनों हरिद्वार के कांवड़ मार्ग पर आग लगने की चार घटनाएं सामने आई. जिसमें हरिद्वार पुलिस की विभिन्न फायर यूनिट के जवान मौके पर पहुंचे और बड़ी घटना होने से पहले ही आग पर काबू पा लिया।

पहली घटना बहादराबाद बायपास चौक के नजदीक स्थित होटल हयात के पास की है. जहां एक कार HR/AC/1739 में शॉर्ट सर्किट होने की वजह से आग लग गई। सूचना मिलते ही लीडिंग फायर मैन निर्मल सिंह के नेतृत्व में फायर स्टेशन यूनिट सिडकुल की टीम ने घटना स्थल पर पहुंचकर विकराल रुप लेती आग को समय रहते बुझा दिया जिससे किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई।
दूसरी घटना दिल्ली हाईवे पर कोतवाली मंगलौर के पास की है. जहां खाना बनाते समय पेट्रोमैक्स के आग पकड़ने से राजस्थान निवासी कांवड़िया रवि कुमार झुलस गया। मौके पर पहुंचे फायर यूनिट मंगलौर के कर्मचारी अब्दुल रहमान, लहरी सिंह, चंद्र प्रकाश ने आग में झुलसे कांवड़िए तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाकर प्राथमिक उपचार दिलाया गया. जिसके बाद कांवड़िये को उसके परिजनों के सुपुर्द कर दिया।
तीसरी घटना कावड़ पटरी मोहम्मदपुर झाल पर स्थित फौजी ढाबा की है. जहां सिलेंडर में लीकेज होने से चलते आग लग गई। अब्दुल कलाम चौक मंगलौर पर तैनात रनिंग बैकपैक सेट फायरमैन रविंद्र फायरमैन शंकर ने तुरंत मौके पर पहुंचकर बाबा स्वामी श्री सचिन के सहयोग से बिना किसी जनहानि के आग को पूर्ण रूप से बुझाया गया।
वहीं चौथी घटना आज सुबह चार बजे की है. अब्दुल कलाम चौक के पास थाना मंगलौर पर एक लोडेड ट्रक जो कि दिल्ली से हरिद्वार जा रहा था. तृस्क के इंजन से धुआं निकलता देख चालक ने ट्रक रोक लिया। उक्त स्थान पर तैनात चालक रणजीत लाल एवं फायरमैन कुन्दन गिरी बैंक पैक सेंट कर्मियों द्वारा तुरंत ही उक्त आग को रेत बालू डालकर तत्काल ही काबू कर लिया गया। बताया जा रहा है उक्त ट्रक की क्लच प्लेट जल गयी है. अन्य कोई जनहानि नहीं हुई है।