उत्तराखण्ड रामनगर

जिम कार्बेट की इस रेंज में सफारी पर लगी रोक, बाघ के हमले बढ़ने के कारण लिया फैसला

खबर शेयर करें -

कॉर्बेट नेशनल पार्क की ढिकाला जोन लगातार बाघ के हमले बढ़ते ही जा रहे हैं। बीते 12 दिनों में ही बाघ ने दो लोगों को अपना शिकार बना लिया है। जिसके बाद से सीटीआर प्रशासन में हड़कंप मच गया है। सीटीआर प्रशासन ने अब ढिकाला जोन में सफारी पर प्रतिबंध लगा दिया है।


कॉर्बेट नेशनल पार्क पूरी दुनिया में मशहूर है। बाघों का और अन्य जानवरों का दीदार करने के लिए लोग यहां देश-दुनियां के कोने-कोने से आते हैं। जिम कार्बेट सफारी के लिए लोग पहले से बुकिंग कराते हैं। लेकिन अब पार्क प्रशासन ने जिम कार्बेट की ढिकाला रेंज सफारी पर रोक लगा दी है।


बता दें कि जिम कार्बेट की ढिकाला रेंज में बाघों के हमले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। बीते दो हफ्तों में ही बाघ ने दो लोगों को अपना निवाला बना लिया है। जिसके बाद से कार्बेट टाइगर रिजर्व पार्क प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। सीटीआर को बाघों के हमले के बीच पर्यटकों की सुरक्षा सताने लगी है। जिसके चलते ढिकाला के ग्रासलैंड क्षेत्र में सफारी पर रोक लगा दी गई है।

बता दें कि पिछले दो हफ्तों में बाघ ने दो लोगों को मार दिया है। जिसके चलते लोगों में डर का माहौल है। 12 नवंबर को और 23 नवंबर को बाघ ने दो श्रमिकों को अपना निवाला बनाया है। इस से पहले भी बाघ ने एक वन कर्मी की मार डाला था।