उत्तराखण्ड हल्द्वानी

हल्द्वानी – इस इलाके में चौकीदारी पर बैठे कुत्ते को जंगल से निकलकर आए अजगर ने बनाया अपना निवाला, इस तरह किया रेस्क्यू

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी के चोरगरिया क्षेत्र में एक अजीबोगरीब मामला देखने को मिला है जानकारी के अनुसार खेत में चौकीदारी को बैठे कुत्ते को जंगल से निकलकर आए एक अजगर ने निगल लिया घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद 17 फीट के लंबे अजगर को रेस्क्यू कर उसे उसके सुरक्षित वास स्थल पर छोड़ दिया।

घटना हल्द्वानी वन प्रभाग के चोर गलियां क्षेत्र की बताई जाती है जहां पर चोरगलिया निवासी भवान दास, निवास भवानीपुर,के खेत में वहीं रह रहे एक-तीन साल के कुत्ते को अजगर ने निवाला बनाया और खेत में जा घुसा घटना की जानकारी जब खेत स्वामी को मिली तो उसने इसकी सूचना हल्द्वानी वन विभाग के वन क्षेत्राधिकारी को दी जिसके बाद रेस्क्यू टीम ने पहुंचकर कड़ी मशक्कत के बाद 17 फीट लम्बा अजगर का सफलता पूर्वक रैस्क्यू किया और उसे जंगल ले जाकर छोड़ दिया।
वन क्षेत्राधिकारी, नन्धौर, हल्द्वानी वन प्रभाग ने कहा कि उक्त अजगर ने एक तीन साल के कुत्ते को निगल लिया था। इस वर्ष बारिश अधिक होने से सांप ज्यादा निकल रहे हैं, जिन्हे रैस्क्यू कर सुरक्षित स्थल पर छोड़ा जा रहा है। वन्य जीवों का समय से रैस्क्यू करने पर मानव वन्य जीव संघर्ष कम हो रहे हैं पर्यावरण के संरक्षण हेतु आगे भी वन्यजीवों का रैस्क्यू जारी रहेगा। रैस्क्यू करने वाली टीम में भूपाल सिंह मेहता (वन क्षेत्राधिकारी, नंधौर), मोहन लखेड़ा(वन दरोगा), सुरेश मेहरा(वन बीट अधिकारी), राहुल, राजेन्द्र जोशी( वन दरोगा) आदि के अलावा अन्य लोग भी थे।