उत्तराखण्ड

HALDWANI-मुजफ्फरनगर कांड की तीसवीं बरसी आज : राज्य आंदोलनकारियों ने किया सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

खबर शेयर करें -
मुजफ्फरनगर कांड की तीसवीं बरसी आज : राज्य आंदोलनकारियो ने किया सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

मुजफ्फरनगर कांड की आज तीसवीं बरसी है. हल्द्वानी में राज्य आंदोलनकारियो ने मुजफ्फरनगर कांड की बरसी मनाते हुए उत्तराखंड राज्य आंदोलन के दौरान मुजफ्फरनगर में हुई हिंसक घटना के दोषियों को सजा नहीं मिलने पर राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पुतला दहन किया.

राज्य आंदोलनकारियों ने किया सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

राज्य आंदोलनकारियों ने कहा कि उत्तराखंड राज्य को बने हुए आज 24 साल हो गए हैं. लेकिन आज भी सरकार की कमजोर पैरवी की वजह से मुजफ्फरनगर कांड में शहीद राज्य आंदोलनकारियों को न्याय नहीं मिल पाया है. राज्य आंदोलनकारियों ने सरकार से मांग की है कि आखिर उत्तराखंड राज्य के लिए शहादत देने वाले शहिद राज्य आंदोलनकारियों के सपनों का राज्य बनना तो दूर उनको न्याय तक नहीं मिल पाया है. आंदोलनकारियों ने सरकार से शहीदों के परिजनों को न्याय दिलाने की मांग की है.

घटना को याद कर आज भी सिहर उठते हैं लोग

उत्तराखंड राज्य की स्थापना में 2 अक्टूबर 1994 की मुजफ्फरनगर तिराहा कांड घटना ने अहम भूमिका निभाई है. घटना को याद कर आज भी लोग सिहर उठते हैं. बता दें उत्तराखंड राज्य गठन की मांग को लेकर प्रदर्शनकारी दिल्ली जा रहे थे. इस दौरान पुलिस ने आंदोलनकारियों पर ताबड़तोड़ फायरिंग की. जिसमें सात आंदोलनकारी शहीद हो गए थे. जबकि कई महिला आंदोलनकारियों का यौन उत्पीड़न किया गया था. हालांकि इस घटना के बाद उत्तराखंड राज्य के गठन की प्रक्रिया को गति मिली थी.