उत्तराखण्ड

ठेके वालों ने DM को ही ठग लिया, बोतल पर ले लिए 20 रुपए ज्यादा, कट गया 50 हजार का चालान

खबर शेयर करें -




देहरादून के डीएम सविन बंसल शराब के ठेके में ओवर रेटिंग की शिकायत मिलने के बाद खुद ही ग्राहक बनकर पहुंच गए. उन्होंने सेल्समैन से मैक डॉवेल की बोतल देने के लिए कहा था सेल्समैन बोतल में लिखे एमआरपी रेट से 20 रुपए जुडा मांग लिए. जिस पर जिलाधिकारी ने ठेके के मालिक से 50 हजार का जुर्माना वसूल लिया. डीएम की छापेमारी से हड़कंप मचा हुआ है.


बता दें डीएम सविन बंसल को जनपद में शराब के ठेके में ओवर रेटिंग की शिकायत मिली थी. शिकायत मिलते ही डीएम साहब खुद वाहन चलाकर बिना स्टाफ के ग्राहक बनकर राजपुर रोड में स्थित ठेके में पहुंच गए. डीएम ने ग्राहक बनकर लाइन में लगकर मैक डॉवेल की बोतल खरीदी. सेल्समैन ने डीएम को 660 की बोतल 680 रुपए में दी. जैसे ही अन्य स्टाफ ठेके पर पहुंचा तो पता चला कि पैंट शर्ट पहने ग्राहक सामान्य नहीं बल्कि डीएम खुद हैं. जिससे ठेके के कर्मचारियों में हड़कंप मच गया.

ओवर रेटिंग मिलने पर काटा 50 हजार का चालान
जिलाधिकारी ने ठेका संचालक का 50 हजार रुपये का चालान कर दिया. जिलाधिकारी ने ठेका संचालक का 50 हजार रुपये का चालान कर दिया. जिलाधिकारी के निरीक्षण में पाया गया कि सेल्समैन का व्यवहार उपभोक्ताओं के प्रति काफी बदतमीजी भरा है. जिस पर डीएम ने नाराजगी जताई. डीएम के निर्देश पर जिलाधिकारी के निर्देश पर अपर जिला अधिकारी, उप जिलाधिकारी, उप जिला अधिकारी ने जनपद में एक साथ कई स्थानों पर की छापेमारी की.

दुकानों में पाई गई ओवर रेटिंग और अनियमितताएं
अधिकारियों ने सभी दुकानों में ओवर रेटिंग और अनियमितताएं पाई गई. जिनके खिलाफ प्रशासन ने चलानी कार्रवाई की. अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह ने जाखन में मदिरा की दुकान में छापेमारी की. जिसमें ओवर रेटिंग और अनियमितता पाई गई. वहीं उप जिलाधिकारी हरी गिरी छापेमारी के किये चुना भट्टा में स्थित मदिरा की दुकान पर छापेमारी के लिए पहुंचे. जहां उन्हें दुकान ओवर रेटिंग और अनियमितता मिली.

सही जगह पर चस्पा नहीं थी रेट लिस्ट
उक्त के अतिक्ति 1 ग्राहक के द्वारा 1 बीयर की बोतल खरीदी गई. जिसका मूल्य 200 रुपए था. लेकिन उक्त व्यक्ति को बीयर की बोतल 210 रुपए मे दी जा रही थी. उप जिलाधिकारी के कहने पर उक्त दूकान के मेनेजर ने लिखित मे दिया है कि ” हमसे गलती हो गयी आगे से ऐसा नही होगा”. निरीक्षण में ये भी पाया गया कि दुकान के बाहर रेट लिस्ट चस्पा है. लेकिन सही स्थान पर चस्पा नही है. जिससे लोगों को रेट स्पष्ट नही दिख रहा है.

इतना वसूला जुर्माना
छापेमारी में ओल्ड मसूरी रोड स्थित शराब के ठेके पर 50 हजार रुपए, चूना भट्टा स्थित दुकान पर 75 हजार, सर्वे चौक पर 75 हजार और जाखन में स्थित शराब की दुकान पर 50 हजार का चालान काटा