उत्तराखण्ड

आफत बनी बारिश से उफान पर नदी-नाले,कई मार्ग बाधित_पुलिस ने जारी की अपील

खबर शेयर करें -

 

उत्तराखंड – नैनीताल जिले में पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश से एक तरफ जहां गोला नदी का जलस्तर अपने उफान पर है। वहीं बरसाती नालों ने भी रौद्र रूप धारण कर लिया है। पुलिस प्रशासन द्वारा लगातार नदी नालों से दूर रहने और पहाड़ी क्षेत्रों में यात्रा में यात्रा ना करने की आम जनमानस से अपील की जा रही है।

पहाड़ों में लगातार हो रही मूसलाधार बरसात की वजह से सभी गाड़, गधेरे नदिया उफान पर है, गौला नदी में इस सीजन का सबसे अधिक 60 हजार क्यूसेट पानी छोड़ा गया है, जो की तटवर्ती इलाकों के लिए संकट से संकेत है। भारी उफान के चलते काठगोदाम पुल में भी यातायात बंद कर दिया गया है।

अपील …

जनपद में हो रही भारी वर्षा के कारण कई जगह सड़क मार्गों में मलवा आने से यातायात बाधित हो रहा है।

पुलिस/प्रशासन द्वारा लगातार सड़क मार्गों को सुचारू किये जा रहे हैं।

अतः उपरोक्त के दृष्टिगत जनपद नैनीताल पुलिस सभी सम्मानित जनता एवं पर्यटकों से अपील करती है, कि इस दौरान अनावश्यक रूप से यात्रा करने से बचें, बहुत जरूरी होने पर मार्गों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर ही यात्रा करें

लगातार हो रही तेज बारिश से नदी/नालों का जल स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। नदी/नालों/रोखड़ो को पार करने तथा उसके किनारे पर जाने से बचें।

जनपद के सभी संवेदनशील स्थानों पर पुलिस कार्य कर रही है, घबराएं नहीं।

किसी भी प्रकार की आपातकालीन सूचना/राहत बचाव कार्य हेतु हेल्पलाइन नम्बर-112, जनपद नैनीताल पुलिस के कंट्रोल रूम न0-05942 235847 या 94111 12979 पर उसकी सूचना दें।

कैंची धाम मार्ग बाधित..

कैंचीधाम/नैनीताल – –
भारी बारिश से पहाडी से लगातार पत्थर गिरने के कारण राष्टीय मार्ग संख्या 87 विस्तार (नया 109) कैंची धाम से क्वारब के मध्य रात्रि के समय आतिथि से 14 सितम्बर 2024 तक पूर्ण रूप से बंद रहेगा।

उपजिलाधिकारी कैंची धाम विपिन पंत ने बताया कि भारी वर्षा के कारण लगातार पत्थर गिरने से मार्ग में दुर्धटना की सम्भावना बनी हुई है जिसे देखते हुये यातायात को कैंची धाम से क्वारब के मध्य रात्रि के समय शुक्रवार से 14 सितम्बर 2024 तक पूर्ण रूप से बन्द किया है।

उन्होंने कहा कि मोटर मार्ग बन्द होने की स्थिति में यातायात के वैकल्पिक मार्ग के रूप में भवाली से रामगढ होते हुए क्वारब मार्ग का प्रयोग किया जा सकता है।

कई मार्ग बाधित…

नैनीताल जिले में पिछले 36 घंटे से मूसलाधार बरसात जारी है, मूसलाधार बरसात की वजह से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आम जनजीवन पूरी तरह हस्त व्यस्त है, भूस्खलन की वजह से जिले में पांच राज्य मार्ग सहित कुल 39 मोटर मार्ग बंद है जिनको जेसीबी से खुलवाने का काम किया जा रहा है।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा हल्द्वानी में 165 मिनी नैनीताल में 133 मिली मीटर और धारी में 120 मिमी बरसात रिकार्ड की गई है। इसी तरह अन्य इलाकों में भी लगातार बरसात जारी है जिस वजह से धान की फसल को भी भारी नुकसान हुआ है। तेज हवाओं के साथ आई बारिश ने किसानों का काफी नुकसान किया है और मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 48 घंटे और भारी हैं। नीचे देखिए बंद मार्गों की सूची…