उत्तराखण्ड

फसलों को बर्बाद कर रहे हाथी, शिवालिक और राजाजी पार्क की टीम एक-दूसरे का हाथी बता झाड़ रही पल्ला

खबर शेयर करें -
फसलों को नुकसान

राजाजी पार्क और लच्छीवाला रेंज से सटे बुल्लावाला गांव में जंगली हाथी लगातार किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। लेकिन वन विभाग पूरी तरह लापरवाह बना हुआ है। शिवालिक की टीम और राजाजी पार्क की टीम हाथियों को एक-दूसरे का बताकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं।

किसानों की फसलों को बर्बाद कर रहे हाथी

रविवार देर रात भी हाथियों के झुंड ने बुल्लावाला गांव में किसान मो हनीफ, तौकीर अली, शहनाज बानो व आजम अली की गन्ने की फसल को पूरी तरह रौंद दिया। जिसकी वजह से किसानों में खासा आक्रोश है। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने शिवालिक वन विभाग की टीम ने हाथियों को राजाजी पार्क का बताकर अपना पल्ला झाड़ दिया। जबकि राजाजी पार्क प्रशासन ने शिवालिक के हाथी बताकर अपने आपको बचाने की कोशिश की।

शिवालिक और राजाजी किसके हैं ये हाथी ?

दोनों पार्क प्रशासन द्वारा पल्ला झाड़ने पर सवाल ये उठ रहा है कि ये हाथी किसके हैं ? किसानों का कहना है कि आखिर हाथी किसी के भी हो लेकिन हाथियों की आवाजाही की आबादी क्षेत्र से रोकथाम की होनी चाहिए। अगर बात करें वन विभाग की तो दोनों ही रेंज द्वारा लाखों रुपए खर्च कर ऊर्जा बाढ़ तो लगाई गई है। पर वन विभाग उनका रख-रखाव सही तरीके से नहीं कर सका। जिसका खामियाजा आज किसानों को बड़े नुकसान के रूप में झेलना पड़ रहा है।

किसानों ने की सुरक्षा दीवार लगाने की मांग

किसानों की इस समस्या को लेकर मार्खग्रांट के पूर्व ग्राम प्रधान परमिंद्र सिंह ने कहा कि वन विभाग की ये बड़ी लापरवाही है। रात में वन विभाग को गश्त करने की जरूरत है। इसके साथ ही जंगल किनारे ऊर्जा बाढ़ लगाने के साथ सुरक्षा दीवार लगाने की जरूरत है ताकि आगे से किसानों की फसलों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सके। किसानों ने इस मामले में ठोस कदम उठाने की मांग की है