उत्तराखण्ड

कावड़ियों के लिए आई बड़ी अपडेट, आखिर क्यों लगी गोमुख जाने वाले कावड़ियों पर रोक,पढ़े खबर

खबर शेयर करें -


गंगोत्री धाम से आगे लकड़ी की पुलियाएं क्षतिग्रस्त होने के कारण इस बार कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़िये जल लेने गोमुख नहीं जा पाएंगे. गंगोत्री नेशनल पार्क की ओर से कनखू बैरियर पर नोटिस बोर्ड लगा दिए गए हैं.

उत्तरकाशी के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि गंगोत्री धाम से आगे लकड़ी की पुलियाएं क्षतिग्रस्त हैं, लिहाजा सुरक्षा के दृष्टिगत कांवडिये इससे आगे नहीं भेजे जाएंगे. उन्हें गंगोत्री से जल भरकर ही वापस लौटना होगा. बता दें मूसलाधार बारिश के कारण देवगाड़, चीड़बासा, भोजगड्डी नाले उफान पर आ गए थे. जिसकी वजह से यहां स्थित पुलिया बह गई थी। इस दौरान यहां पुलिया पार कर रहे दिल्ली निवासी दो कांवड़िए बह गए थे।


गंगोत्री नेशनल पार्क की ओर से कनखू बैरियर पर नोटिस बोर्ड लगा दिए गए हैं. जिसमें लिखा गया है कि गोमुख मार्ग जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गया है। इसलिए उस पर आवाजाही बंद की गई है। वहीं पार्क प्रशासन के बोर्ड लगाने पर गंगोत्री धाम के व्यापारियों ने नाराजगी व्यक्त की है। व्यापारियों का कहना हैं कि इससे पहले भी बरसात में वहां पुलिया बही है लेकिन कांवड़ यात्रा के समय इस प्रकार से गोमुख मार्ग पर रोक नहीं लगाई गई है.