उत्तराखण्ड हल्द्वानी

हल्द्वानी-परोपकार का जीवंत स्वरूप दर्शाता – मानव एकता दिवस,पढे ये खबर

खबर शेयर करें -

मनुष्य का जीवन परोपकार के प्रति समर्पित हो

  • सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज
    संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा विशाल रक्तदान का आयोजन आज हल्द्वानी में किया गया

हल्द्वानी ।“निरंकार प्रभु ने हमें यह जो मानव जीवन दिया है इसका प्रत्येक पल मानवता के प्रति समर्पित हो सके; परोपकार का ऐसा सुंदर भाव जब हमारे हृदय में उत्पन्न हो जाता है तब वास्तविक रूप में समूची मानवता हमें अपनी प्रतीत होने लगती है। फिर सबके भले की कामना ही हमारे जीवन का लक्ष्य बन जाता है।“ उक्त उद्गार सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज ने ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर समस्त श्रद्धालु भक्तों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।

      मानव एकता दिवस का पावन अवसर बाबा गुरबचन सिंह जी की मानवता के प्रति की गयी उनकी सच्ची सेवाओ को समर्पित है जिससे निरंकारी जगत का प्रत्येक भक्त प्रेरणा लेकर अपने जीवन का कल्याण कर रहा है।

संत निरंकारी मिशन नैनीताल जोनल इंचार्ज सेवानिवृत्ति श्री जसबिंदर जी ने बताया कि संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा आज संपूर्ण भारतवर्ष के लगभग 207 स्थानों पर विशाल रूप में रक्तदान शिविर की श्रंखलाओं का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 50,000 युनिट रक्त संग्रहित किया गया। इसी क्रम में संत निरंकारी मिशन हल्द्वानी के तत्वधान में आज दिनांक 24 अप्रैल, 2024 दिन बुधवार प्रात : 9 बजे से एक विशाल रक्तदान का आयोजन संत निराकरी सतसंग भवन गोजाजाली , बरेली रोड हल्द्वानी में किया गया जिसमे सोबन सिंह जीना बेस अस्पताल एंव सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय की ब्लड बैंकों के टीमों द्वारा 150 यूनिट रक्त निरंकारी मिशन हल्द्वानी के साथ संगत के मेंबर सेवा दल के भाई बहनों व शहर के नागरिकों द्वारा रक्तदान करके किया गया । उन्होंने बताया की इस रक्तदान शिविरों में रक्तदान से पूर्व की जाने वाली जाँच एवं स्वच्छता की ओर विशेष रूप से ध्यान दिया गया। इसके साथ ही रक्तदाताओं हेतु उत्तम रूप में जलपान की भी समुचित व्यवस्था की गई थी ।
संत निराकरी मिशन हल्द्वानी ब्रांच के इंचार्ज श्री आनंद सिंह नेगी ने बताया कि मानव एकता दिवस के अवसर पर पुरे भारत में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया इस श्रखला में पुरे भारत में रक्तदान शिविरों के जन समूह को मिशन कि वेबसाइट पर सीधा प्रसारण सम्बोधित करते हुए सतगुरु माता जी ने फरमाया कि सेवा का भाव सदैव निष्काम ही रहा है। ऐसी भावना जब हमारे मन में बस जाती है तब हमारा जीवन वास्तव में मानवता के कल्याणार्थ समर्पित हो जाता है। ऐसा ही परोपकारी जीवन बाबा गुरबचन सिंह जी की दिव्य सिखलाईयों का आधार रहा है।

निष्काम सेवा के सुंदर भाव का जिक्र करते हुए सतगुरू माता जी ने समझाया कि जब हमारे मन में निष्काम सेवा का भाव उत्पन्न हो जाता है तब यह संसार और भी अधिक सुंदर लगने लगता है क्योंकि तब हमारी सेवा भावना साकार एवं कर्म रूप में समस्त मानव परिवार के लिए वरदान बन जाती है।

रक्तदान, मानव जीवन को बचाने हेतु की जाने वाली एक ऐसी सर्वोपरि सेवा है जिसमें परोपकार की निःस्वार्थ भावना निहित है।
अंत में संत निरंकारी मिशन हल्द्वानी ब्राच के इंचार्ज श्री आनंद सिंह नेगी द्वारा इस रक्तदान शिविर में आये हुए मिशन के साथ संगत व सेवा दल के भाई बहनों व एस० एन० सी० एफ० वोलाट्रीयों व शहर में नागरिकों द्वारा शिविर में रक्त दान करने हेतु आभार प्रकट किया और अंत में उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्थानीय प्रशासन व शहर के गण माननीय लोगों दिए गए सहयोग का धन्यवाद किया और अंत में सभी के लिए लंगर प्रसाद की वयवस्था भी मिशन द्वारा की गयी थी I