उत्तराखण्ड

आदि कैलाश यात्रा अपडेट-इस दिन से शुरू होगी , इस बार टनकपुर से भी श्रद्धालु कर पाएंगे यात्रा

खबर शेयर करें -




आदि कैलाश दर्शन के लिए जाने के लिए इंतजार कर रहे श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही भगवान शिव के धाम आदि कैलाश की यात्रा शुरू होने जा रही है। इस बार केएमवीएन की ओर से पहली बार टनकपुर से भी सड़क मार्ग से श्रद्धालु आदि कैलाश यात्रा कर पाएंगे।


कुमाऊं मंडल विकास निगम इस बार 13 मई से आदि कैलाश यात्रा शुरू करने जा रहा है। अब तक कुमाऊं मंडल विकास निगम में आदि कैलाश यात्रा के लिए 210 श्रद्धालुओं ने बुकिंग कराई है। जिसमें से पांच बुकिंग टनकपुर से आदि कैलाश के लिए हुई है। बता दें कि पिछले साल 315 श्रद्धालुओं ने आदि कैलाश की यात्रा की थी।


आपको बता दें कि आदि कैलाश यात्रा भारत की कठिन यात्राओं में से एक है। केएमवीएन की ओर काठगोदाम से आदि की यात्रा आठ दिन में पूरी होती है। इस दौरान श्रद्धालुओं को आदि कैलाश के साथ ही कुमाऊं के कुछ प्रसिद्ध मंदिरों कैंची धाम, जागेश्वर धाम, पाताल भुवनेश्वर समेत अन्य मंदिरों के भी दर्शन कराए जाते हैं।

पहली बार टनकपुर से सड़क यात्रा कर पाएंगे भक्त
इस साल पहली बार श्रद्धालु सड़क यात्रा से श्रद्धालु चंपावत, पिथौरागढ़ होते हुए आदि कैलाश की यात्रा कर पाएंगे। सबसे खास बात ये है कि श्रद्धालु ये यात्रा पांच दिन में कर पाएंगे। टनकपुर से यात्रा करने पर तीन दिन का समय भी बचेगा। इसके साथ ही आदि कैलाश यात्रा के लिए इस बार जल्द ही हेली सेवा भी शुरू हो सकती है