उत्तराखण्ड रुद्रपुर लालकुआं हल्द्वानी

तेज रफ्तार वाहन चलाने वाले हो जाएं सावधान, अब डिजिटल स्पीड साइन बोर्ड रखेगा आप पर नजर

खबर शेयर करें -

प्रदेश में बढ़ते सड़क हादसों को देखते हुए यातायात निदेशालय की ओर से देहरादून समेत चार जिलों में डिजिटल स्पीड साइन बोर्ड लगाए गए हैं। इससे सड़क पर आवाजाही कर रहे वाहन स्वामी को उनकी गाड़ी की गति की सूचना मिलेगी। यातायात निदेशालय के अनुसार साइन बोर्ड की मदद से प्रदेश में बढ़ रहे हादसों को रोका जा सकता है।


यातायात निदेशालय की ओर से प्रदेश के चार जिलों में कुल 10 जगह डिजिटल स्पीड साइन बोर्ड लगाए गए हैं। पुलिस महानिरीक्षक व निदेशक यातायात मुख्तार मोहसिन ने बताया कि रडार स्पीड साइन बोर्ड गतिसीमा का एक हाईटेक उपकरण होता है। जो सड़क पर लगाया जाता है ताकि वाहन चालकों को उनकी गाड़ी की गति की सूचना मिल सके।


यह साइन बोर्ड रडार तकनीक का उपयोग करता है जो आगे आ रहे वाहनों की गति को मापने के लिए होती है। जब कोई वाहन इस साइन बोर्ड के पास से गुजरता है, तो उसकी गति साइन बोर्ड पर प्रदर्शित हो जाती है। जैसे अगर गति सीमा 20 निर्धारित की गई है तो यह 20 तक एम्बर लाईट ब्लिंक करेगा और अगर 20 से ऊपर किसी वाहन चालक की गति होगी तो यह लाल लाईट ब्लिंक करेगा।


मुख्तार मोहसिन ने बताया कि यह एक सुरक्षा उपाय के रूप में भी काम करता है क्योंकि यह वाहन चालकों को अपनी गाड़ी की गति को निर्धारित गति में रहने के लिए प्रेरित करता है और सुरक्षित गति चेतावनी प्रदर्शित करता है। गति सीमा देखने के बाद वाहन चालकों पर एक मनौवेज्ञानिक दबाव आएगा। अगर उनके वाहन की रफ्तार अधिक होगी तो वह अपने वाहन की रफ्तार को स्वयं से कम कर लेंगे।


इसके साथ ही यदि किसी वाहन में बच्चे बोर्ड को देखेगें तो वह अपने माता-पिता या संरक्षक को बतायेगे कि आपके वाहन की गति अधिक है या कम। जिससे वह बच्चे भविष्य के लिए गति-सीमा के पालन के लिए प्रेरित होगे। बता दें देहरादून, हरिद्वार, उधम सिंह नगर ओर नैनीताल में ये साइन बोर्ड लगाए गए हैं।

इन जगहों पर लगाए है साइन बोर्ड
देहरादून

नियल हिल्स अपार्टमेंट्स हरिद्वार बाईपास
राजपुर रोड नियर होटल सनराईज
ईसी रोड़ नियर सीएसडी डिपो आराघर

हरिद्वार

गुरुकल कांगड़ी नियर सिंहद्वार
झबरेड़ा तिराहा मंगलौर
भगवानपुर फ्लाईओवर

उधम सिंह नगर

गदरपुर बाजार
पुलिस आउट पोस्ट बरा थाना पुलभुट्टा
लालपुर मार्केट थाना किच्छा

नैनीताल

दाबका से कालाढूंगी नियर कारा रिसोर्ट थाना कालाढूंगी