उत्तराखण्ड नैनीताल

नैनीताल-पीएम मोदी ने की मन की बात कार्यक्रम में तारीफ,बेहद खास है नैनीताल की घोड़ा लाइब्रेरी, पड़े खबर

खबर शेयर करें -

नैनीताल की घोड़ा लाइब्रेरी इन दिनों चर्चाओं का विषय बनी हुई है। पीएम मोदी ने आज मन की बात में इस चलती-फिरती घोड़ा लाइब्रेरी की सराहना की है। पीएम की तारीफ के बाद पूरे देश में इस पहाड़ों चलती-फिरती लाइब्रेरी के बारे में चर्चाएं हो रही हैं।


इन दिनों नैनीताल की घोड़ा लाइब्रेरी खूब चर्चाओं में है। इस लाइब्रेरी की शुरूआत नैनीताल के ही कुछ युवाओं ने की है।चलती-फिरती लाइब्रेरी यानी घोड़ा लाइब्रेरी जो गांवों में पहुंचकर बच्चों को किताबी ज्ञान पूरा करने में मदद कर रही है। ये लाइब्रेरी बरसात में जब सड़कें बंद थी तब बच्चों के बहुत काम आई।

घोड़ा लाइब्रेरी में सामान्य ज्ञान, प्रेरक कहानियाँ और नैतिक शिक्षा से संबंधित पुस्तकें बच्चों को पढ़ने के लिए दी जा रही हैं। इस लाइब्रेरी को चलाने वाले युवाओं का कहना है कि स्कूलों में सरकार द्वारी बच्चों को केवल पाठ्यक्रम की किताबें दी जाती हैं। उनका प्रयास बच्चों को साहित्य और नैतिक शिक्षा से जोड़ना है।


प्रधानमंत्री मोदी ने घोड़ा लाइब्रेरी की काफी सराहना की है। आज के मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने इस लाइब्रेरी की तारीफ की। बता दें कि इस लाइब्रेरी से उन गांवों तक भी बच्चों को किताबें पहुंचाई जाती हैं जहां पर आज तक सड़क नहीं पहुंच पाई।


जिले में कई ऐसे गांव हैं जहां सड़क नहीं हैं। तल्ला जलना, मल्ला जलना, मल्ला बाघनी, सल्वा एवं बदनधुरा गांवों में सड़क के साथ ही कोई अन्य सुविधाएं भी नहीं है। कुछ पगडंडी वाले रास्ते हैं जो भूस्खलन की मार झेल रहे हैं। ऐसे में हिमोत्थान टाटा ट्रस्ट द्वारा इन गांवों के लिए घोडा़ लाइब्रेरी की शुरूआत की गई है। जो कि हर चार से पांच दिनों के अंतराल में बच्चों को किताबें उपलब्ध कराती है।