हल्द्वानी

हल्द्वानी के गौ सेवकों ने केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट को पत्र देकर गौ हत्या और कुत्तों के साथ क्रूरता करने पर पैनल्टी बढ़ाकर सजा को कठोर करने की प्रार्थना की

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी के गौ सेवकों ने केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट को पत्र देकर गौ हत्या और कुत्तों के साथ क्रूरता करने पर 50 रुपये की पैनल्टी बढ़ाकर सजा को कठोर करने की प्रार्थना की है।
पशु प्रेमी एनिमल एक्टिविस्ट प्रथम बिष्ट, दीपक जोशी, अनुराग शास्त्री आदि ने बुधवार शाम हल्द्वानी में केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट से मुलाकात की। उनकी जनपदीय पशु क्रूरता निवारण समिति और श्री.श्री.1008 ज्योतिर्मठ गौ सेवा न्यास के सदस्यों ने पशु क्रूरता अधिनियम संशोधन के लिए पत्र दिया। पशु प्रेमियों ने पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 में सांशोधन के लिए प्रधानमंत्री और देश के सांसदों से अपील की है। पशु प्रेमियों ने कहा कि आज अधिनियम में किसी जीव पर क्रूरता पर पैनल्टी केवल पचास रुपया है, जिस से पशु क्रूरता करने वाले लोगो में भय नहीं हैं और आए दिन पशुओं पर क्रूरता हो रही है। उन्होंने ये भी कहा कि बिल को इस वर्ष पार्लियामेंट में लाने की माँग की जा रही हैं, जिसके लिए लगभग 150 सांसदों ने भी माँग उठाई है। जिस से पशुओं को भी अधिकार मिले और अधिनियम में संशोधन आ सके ।
पत्र में दिए गए सुझाव निम्नवत हैं :- (1)गौवंश और भैंस आदि की हत्या पर कठोर दंड और गैर जमानती धारा की श्रेणी में रखा जाए।
(2) ट्रेडिंग में सेल्स टैक्स लिया जाए।
(3) पशु के आकार आकृति के आधार पर ट्रांसपोर्टेशन रूल बनाया जाए।
(4) पशुओं को गुड्स की श्रेणी से बाहर किया जाए।
(5) निराश्रित जीव और किसी भी पशुओं, पक्षियों के प्रति अपराध को संज्ञेय और गैर जमानती की श्रेणी में रखा जाए।
(6) लावारिस पशुओं को भी आश्रय मिलना चाहिए, उसे भी शामिल किया जाए और
(7) कानून के उल्लंघन पर सजा केवल 50 रुपए जुर्माना और जमानती अपराध से हटाकर कठोर सजा की जाए।

कुनाल अरोरा
संपादक - News 100 Live
http://www.news100live.com